Current Affairs in Hindi 19 April


Christina Koch
Christina Koch
क्रिस्टीना कोच - राष्ट्रीय एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (National Aeronautics and Space Administration) ने घोषणा की है कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station) पर अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच (Christina Koch) के मिशन को 328 दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया है। जिससे वह सबसे लंबे समय तक अंतरिक्ष उड़ान भरने वाली महिला अंतरिक्ष यात्री बनने का रिकॉर्ड स्थापित करेंगी। क्रिस्टीना कोच फरवरी 2020 तक अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर रहेंगी। अभी तक सबसे लंबे समय तक अंतरिक्ष मे रहने का रिकार्ड अंतरिक्ष यात्री पैगी व्हिटसन (Peggy Whitson) के नाम है जिन्होने 2016-17 मे 288 दिन तक अंतरिक्ष मे रहने का रिकार्ड बनाया था जिसे अब अंतरिक्ष यात्री क्रिस्टीना कोच तोड़ेगी।

Indian Asked to Leave Tripoli
Indian Asked to Leave Tripoli
सरकार ने भारतीयो को त्रिपोली छोड़ने के लिये कहा - विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने त्रिपोली (Tripoli) मे हिंसा बढ़ने के कारण वहां रह रहे भारतीय नागरिकों से कहा है कि वह तुरंत लीबिया (Libya) की राजधानी छोड दे। लीबिया के सैन्य कमांडर खलीफा हाफतार (Khalifa Haftar) के सैनिकों ने पिछले दो सप्ताह के दौरान त्रिपोली में 200 से अधिक लोगों की हत्या कर दी है। खलीफा हाफतार यह संघर्ष संयुक्त राष्ट्र समर्थित प्रधान मंत्री फ़ैज़ अल-सरराज (Fayez al-Sarraj) को सत्ता से बाहर करने के लिए कर रहे है।

International Fleet Review
International Fleet Review
इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू - भारतीय नौसेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी नेवी (People’s Liberation Army Navy) की 70 वीं वर्षगांठ समारोह ’अंतरराष्ट्रीय फ्लीट रिव्यू’ (International Fleet Review) मे हिस्सा लेने के लिये अपने दो जहाजो को चीन के चिंगदाओ (Qingdao) में भेजने का निर्णय लिया है। भारतीय सेना व्दारा भेजे जाने वाले ये जहाज है - आईएनएस कोलकाता और आईएनएस शक्ति।

Amartya Sen Honoured
Amartya Sen Honoured
अमर्त्य सेन को सम्मानित किया गया - भारत में जन्मे प्रख्यात अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस (London School of Economics and Political Science) ने सम्मान देने के उद्देश्य से उनके नाम पर असमानता अध्ययन में चेयर (Chair in Inequality Studies) स्थापित करने की घोषणा की है। इस पद को धारण करने वाला व्यक्ति लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में अंतर्राष्ट्रीय असमानता संस्थान (International Inequalities Institute) के निदेशक के रूप में भी कार्य करेगा।

Coalition for Disaster Resilient Infrastructure
Coalition for Disaster Resilient Infrastructure
आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे के लिए गठबंधन - 120 देशों के सौर गठबंधन (Solar Alliance) के समान भारतीय पहल पर एक आपदा प्रतिरोधी बुनियादी ढांचे (Coalition for Disaster Resilient Infrastructure) के निर्माण का प्रस्ताव किया गया है। नए समूह के सचिवालय की स्थापना के लिए भारत ने 480 रुपये करोड़ रुपये देने का वादा किया है। इस पहल को अन्य बहुपक्षीय विकास बैंकों (Multilateral Development Banks) के अलावा संयुक्त राष्ट्र और विश्व बैंक का समर्थन भी प्राप्त है। वर्तमान मे 33 देशों ने इस भारतीय पहल का समर्थन करने का वादा किया है जिसमे इटली, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और यूरोपीय संघ शामिल है। ये सभी राष्ट्र इस नये संगठन को वित्त प्रदान करेंगे। इसके निर्माण की घोषणा आगामी जलवायु शिखर संम्मेलन (UN Climate Summit) में की जायेगी जोकि इस वर्ष सितंबर मे संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय न्यूयार्क मे होना है।

Single Emergency Helpline Number
Single Emergency Helpline Number
सिंगल इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर - वर्तमान मे बीस राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सिंगल इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर '112' के पैन-इंडिया नेटवर्क (Pan-India Network) से जुड़ चुके हैं। इसमे संकटकालीन स्थिति मे कोई व्यक्ति इस आपातकालीन नंबर से तत्काल सहायता मांग सकता है। इस नये नंबर मे वर्तमान के सभी हेल्पलाइन नंबरो जैसे पुलिस (100), फायर (101) और महिलाओं (1090) के नंबरो का एकीकरण कर दिया गया है। यह परियोजना केंद्र सरकार के निर्भया कोष के तहत कार्यान्वित किया जा रहा है। आपात प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली (Emergency Response Support System) नाम की इस परियोजना में एक अखिल भारतीय आपात नंबर 112 की परिकल्पना की गई है जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संख्या है।

New High Commissioner of South Africa and Lebanon
Jaideep Sarkaar
दक्षिण अफ्रीका और लेबनान के नए उच्चायुक्त - जयदीप सरकार को दक्षिण अफ्रीका में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है| वह भारतीय विदेश सेवा के 1987 बैच के अधिकारी है जो वर्तमान में भूटान में भारतीय राजदूत के रूप में कार्यरत है। साथ ही सरकार ने वर्तमान में सऊदी अरब में भारत के उप प्रमुख के रूप में सेवा कर रहे सुहेल एजाज खान को लेबनान में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त करने का निर्णय भी लिया है।

माली के प्रधानमंत्री ने इस्तीफा दिया - माली के प्रधानमंत्री सौमेयलाउ बोयई मेगा (Soumeylou Boubeye Maiga) ने अपनी पूरी सरकार के साथ 18 अप्रैल 2019 को त्यागपत्र दे दिया। यह इस्तीफा देश में बढती हिंसा और पिछले महीने हुए नरसंहार को लेकर सरकार की आलोचना के बाद दिया गया। इस हिंसा मे 160 से अधिक लोग मारे गये थे।

Prime Minister of Mali Resigned
Prime Minister of Mali Resigned
कौशिक शापरेरिया - ड्यूश बैंक ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कौशिक शापरेरिया (Kaushik Shaparia) को नियुक्त किया है। वे रविनीत गिल (Ravneet Gill) का स्थान लेंगे। रविनीत गिल को निजी क्षेत्र के यस बैंक मे मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रुप मे नियुक्त किया गया है। कौशिक शापारिया की नियुक्ति 2019 मई से प्रभावी होगी।

संयुक्त राष्ट्र ने भारतीय शांतिरक्षकों को सम्मानित किया - दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (UN Mission in South Sudan) के अंतर्गत कार्य कर रहे 150 भारतीय शांतिरक्षकों (Indian Peacekeepers) को दक्षिण सूडान के मालाकाल में उनके समर्पण और बलिदान के लिए पदक से सम्मानित किया गया। पदक प्राप्त करने वालो मे कर्नल अमित गुप्ता भी शामिल है जिन्होने दक्षिण सूडान में 850 भारतीय सैनिकों की एक बटालियन का नेतृत्व किया था।

Kaushik Shaparia
Kaushik Shaparia
गगनदीप कांग - गगनदीप कांग लंदन के फेलो ऑफ रॉयल सोसाइटी (Fellow of Royal Society) के लिए चुनी गई पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक बन गई हैं। वह पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक हैं जो इस प्रतिष्ठित वैज्ञानिक अकादमी के 358 वर्षों के इतिहास में फेलो ऑफ रॉयल सोसाइटी के रूप में चयनित हो रही हैं।