Current Affairs in Hindi 10 March


General Election Dates Announced
General Election Dates Announced
आम चुनाव की तारीखों की घोषणा - मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने राष्ट्रीय चुनाव और चार राज्यों के विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी है। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा की विधानसभाओं के चुनाव और तमिलनाडु की 18 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव उन राज्यों में लोकसभा चुनाव कार्यक्रम के साथ होंगे। हालांकि, जम्मू और कश्मीर विधानसभा के चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ नहीं कराये जायेंगे। महत्वपूर्ण विवरण -
# यह चुनाव सात चरणो मे होगा। पहला चरण 11 अप्रैल को, दूसरा 18 अप्रैल को, तीसरा 23 अप्रैल को, चौथा को 29 अप्रैल को, पांचवां 6 मई को, छठा 12 मई को और सातवां चरण 19 मई को होगा।
# सभी सात चरणों के वोटों की गिनती 23 मई को होगी।
# आदर्श आचार संहिता (Model code of conduct) 10 मार्च को तत्काल प्रभाव से लागू हो गयी है।
# 2019 तक 900 मिलियन लोग मतदाता के रूप में पंजीकृत हो गये हैं। 2014 के बाद से 84.3 मिलियन मतदाता बढ़े हैं।
# 2014 में लगभग 9 लाख के मुकाबले इस बार 10 लाख मतदान केंद्र बनाए जाएंगे।
# इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में पार्टी चुनाव चिन्ह के साथ उम्मीदवारों की फोटो भी होंगी।
# चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारो को चुनाव के दौरान कम से कम तीन बार टीवी और अखबारों में अपने आपराधिक रिकार्ड का जानकारी देनी होगी।
# सभी मतदान केंद्रों पर मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (Voter verifiable paper audit trail) मशीनों का उपयोग किया जाएगा।
# सोशल मीडिया पर पहले से ही सतर्कता से निगरानी की जा रही है। Google, Facebook, YouTube ने कहा है कि सभी राजनीतिक विज्ञापन को पहले प्रमाणित किया जायेगा।
# सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इन विज्ञापनों से संबंधित शिकायत के लिये एक शिकायत अधिकारी भी नियुक्त किया गया है।
# चुनाव आयोग ने नागरिकों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर '1950' और मोबाइल ऐप 'सी-विजिल' (C-Vigil) लांच किया है, जहां वे आचार संहिता के किसी भी उल्लंघन की शिकायत कर सकते हैं और इसे चुनाव आयोग को भेज सकते हैं।

Model Code of Conduct
Model Code of Conduct
आदर्श आचार संहिता - भारतीय निर्वाचन आयोग की आदर्श आचार संहिता (Model Code of Conduct) चुनाव के दौरान राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के भाषण, मतदान दिवस, चुनाव घोषणापत्र और सामान्य आचरण के संबंध में जारी दिशानिर्देशों का एक समूह है। स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए आयोग द्वारा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के तुरंत बाद आदर्श आचार संहिता लागू हो जाती है। इसके ज्यादातर नियम सांप्रदायिक झड़प और भ्रष्ट आचरण रोकने के लिए बनाये गये है। उदाहरण के लिए राजनेताओं को घृणा फैलाने वाले भाषण नहीं देने चाहिए, एक समुदाय को दूसरे के खिलाफ नही भडकाना चाहिये और किसी भी नई परियोजनाओं के बारे में वादा नही करना चाहिए जिनसे मतदाता प्रभावित हो सकते है।

Committee For Voter Verifiable Paper Audit Trail
Voter Verifiable Paper Audit Trail
मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल के लिए समिति - मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा है कि भारतीय सांख्यिकी संस्थान के विशेषज्ञों की एक समिति बनाई गयी है जो मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (Voter Verifiable Paper Audit Trail) स्लिप की गिनती के लिए एक संभावित सीमा निर्धारित करेगी। इसकी रिपोर्ट लोकसभा चुनाव प्रक्रिया के दौरान आ जायेगी। इस वर्ष फरवरी में विपक्षी दलों के नेताओं ने चुनाव आयोग से संपर्क किया था और मांग की थी कि लोकसभा चुनाव परिणाम घोषित करने से पहले ईवीएम के 50% परिणामों का मिलान वीवीपीएटी पर्ची के साथ किया जाना चहिये।

Madhya Pradesh Increased Reservation for OBCs
Madhya Pradesh Increased Reservation for OBCs
मध्य प्रदेश में ओबीसी के लिए आरक्षण बढ़ा - मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार ने अन्य पिछड़ा वर्ग (Other Backward Classes) के लिए आरक्षण को 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने के लिए अध्यादेश का रास्ता अपनाया है। वर्तमान में मध्य प्रदेश राज्य मे अनुसूचित जनजातियों को 20 प्रतिशत, अनुसूचित जातियों को 16 प्रतिशत और ओबीसी को 14 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है। ओबीसी समुदाय का अनुमान है कि राज्य की आबादी का लगभग 52 प्रतिशत हिस्सा ओबीसी है और इसलिये वे आरक्षण में वृद्धि की मांग करते रहे है।

M. Venkaiah Naidu
M. Venkaiah Naidu
एम वेंकैया नायडू - भारत के उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति श्री एम वेंकैया नायडू को उनके योगदान के लिए संयुक्त राष्ट्र संगठन (United Nations Organisations) द्वारा स्थापित शांति विश्वविद्यालय (University of Peace) द्वारा मानद डॉक्टरेट (Honorary Doctorate) की उपाधि प्रदान की गई है। यह उपाधि उन्हे "Rule of Law, democracy and sustainable development in India” के लिये दी गयी।

GeeBee Boxing Tournament
GeeBee Boxing Tournament
GeeBee बॉक्सिंग टूर्नामेंट - GeeBee बॉक्सिंग टूर्नामेंट मे 56 किलोग्राम श्रेणी में कविंदर सिंह बिष्ट ने स्वर्ण पदक जीता, जबकि शिवा थापा, गोविंद सहानी, मोहम्मद हुसामुद्दीन और दिनेश डागर ने इसी प्रतियोगिता मे रजत पदक हासिल किया। इस प्रकार फिनलैंड के हेलसिंकी में 38 वें GeeBee मुक्केबाजी टूर्नामेंट मे भारतीय खिलाडियो का प्रदर्शन अच्छा रहा।


50 New Kendriya Vidyalayas
50 New Kendriya Vidyalayas
50 नए केंद्रीय विद्यालय - प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पूरे देश में सिविल / रक्षा क्षेत्र के अंतर्गत 50 नए केंद्रीय विद्यालयों की स्थापना की मंजूरी दे दी है।